WT20: भारत की इस तिकड़ी के सामने विदेशी टेकेंगे घुटने, टीम इंडिया का पहला मुकाबला आज- देखें पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज में आज शुक्रवार से महिला T20 वर्ल्ड कप का आगाज होना है। यह पहली दफा है जब महिला T20 वर्ल्ड कप का आयोजन अलग से किया जा रहा है, इससे पहले यह पुरुषों के टूर्नामेंट के साथ ही करा दिया जाता था। पिछली बार की विजेता वेस्टइंडीज महिला टीम इस बार इसकी मेजबानी कर रही है। पहला मैच भारतीय टीम का ही होना है। भारतीय टीम इस बार वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक है। भारतीय टीम के पास अनुभव के साथ-साथ युवा खिलाड़ियों का जबरदस्त संयोजन है । वैसे लम्बे समय से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम महिला क्रिकेट में हावी रही है, लेकिन पिछले कुछ समय से और भी टीमों का प्रदर्शन अच्छा रहा है। इस लिहाज से यह टूर्नामेंट रोचक रहने वाला है।

तिकड़ी पर टिकी भारत की आस-
भारतीय टीम की वर्ल्ड कप में आस मुख्य तीन खिलाड़ियों पर टिकी है। यह तीन खिलाड़ी- सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना , पूर्व कप्तान मिथाली राज और कप्तान हरमनप्रीत कौर हैं। इन तीनों का ही प्रदर्शन पिछले कुछ समय में बहुत ही शानदार रहा है। अभी कुछ समय पहले ही मंधाना ने T20 क्रिकेट में 18 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था। मिथाली ने भी अभी ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के खिलाफ T20 शतक जड़ा और कप्तान हरमनप्रीत ने इंग्लैंड के खिलाफ 7 नवंबर को प्रैक्टिस मैच में अर्धशतकीय पारी खेलकर अपनी फॉर्म को दर्शा दिया है। यह तीनों अगर अच्छा खेलते हैं तो भारत इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी उठा सकती है। साथ ही कुछ युवा खिलाड़ी जैसे जेमिमाह रोड्रिगेज और दीप्ति शर्मा से भी भारतीय प्रशंसकों को काफी उम्मीदें होंगी।

आज न्यूजीलैंड से होना है मुकाबला-
भारतीय महिला टीम आज शाम 8:30 बजे से न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 वर्ल्ड कप का आगाज करेगी। यह ग्रुप बी का पहला मैच होने के साथ इस वर्ल्ड कप का भी पहला मैच होगा। दोनों ही टीमें मजबूत हैं और विस्फोटक बल्लेबाजों से भरी हुईं हैं। इसके साथ ही आज दो मुकाबले और खेले जायेंगे।

भारतीय टीम-
मिथाली राज, हरमनप्रीत कौर(C), स्मृति मंधाना(VC), पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, दयालान हेमलथा, जेमिमाह रोड्रिगेज, वेदा कृष्णमूर्ति, तान्या भाटिया, एकता बिष्ट, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झुलन गोस्वामी, मानसी जोशी, शिखा पांडे।

यह 10 टीमें ले रही हैं हिस्सा-
इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिनको दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में मौजूदा विजेता वेस्टइंडीज के साथ इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश है। वहीं ग्रुप बी में भारतीय टीम के साथ पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और आयरलैंड है। गुयाना, एंटीगुआ और सेंट लुसिया के मैदान पर सभी मुकाबले खेले जाएंगे।

भारत के सभी मुकाबले-
9 नवंबर- भारत बनाम न्यूजीलैंड(गुयाना), शाम 8:30(भारतीय समयानुसार)

11 नवंबर- भारत बनाम पाकिस्तान(गुयाना), शाम 8:30

15 नवंबर- भारत बनाम आयरलैंड(गुयाना), शाम 8:30

17 नवंबर- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया(गुयाना), शाम 8:30

सेमीफाइनल में दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें जाएंगी। सेमीफाइनल का पहला मुकाबला ग्रुप ए की टॉप टीम का मुकाबला ग्रुप बी की दूसरे नंबर की टीम से होगा। वहीं दूसरा मुकाबला ग्रुप ए की दूसरे नंबर की टीम का ग्रुप बी की टॉप टीम के साथ। 23 नवंबर- पहला सेमीफाइनल मुकाबला(एंटीगुआ), रात 1:30 बजे 23 नवंबर – दूसरा सेमीफइनल मुकाबला(एंटीगुआ), सुबह 5:30 बजे 25 नवंबर- फाइनल मुकाबला(एंटीगुआ), सुबह 5:30 बजे

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllCricketRajasthan