ENG vs SL : गॉल में पहली बार जीता इंग्लैंड, श्रीलंका को दी 211 रनों से मात

कोलंबो : गॉल में चल रहे इंग्‍लैंड और श्रीलंका टेस्‍ट में चौथे दिन ही इंग्लैंड ने श्रीलंका की दूसरी पारी समेट कर सीरीज का पहला टेस्‍ट विशाल अंतर से जीत कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। बता दें कि 462 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम 250 रन पर ऑल आउट हो गई। इस तरह से इंग्लैंड ने में पहले टेस्‍ट में 211 रनों से जीत हासिल की। दूसरी पारी में भी इंग्लैंड के लिए स्पिनर मोइन अली ने घातक गेंदबाजी की। उन्‍होंने 4 चार और जैक लीच ने 3 विकेट लिए। इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्‍लेबाज बेन फोक्स को अपने डेब्‍यू मैच में ही मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

15/0 से शुरू की पारी
चौथे दिन की शुरुआत श्रीलंका ने 15/0 के स्कोर से शुरू किया। 51 रन पर उसका पहला विकेट गिरा। कौशल सिल्वा 30 रन बनाकर मोइन अली के शिकार बने। इसके कुछ देर बाद ही दिमुथ करुनारत्ने भी 26 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद धनंजय डी सिल्वा (21) और कुसल मेंडिस (45) ने तीसरे विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी कर पारी को संवारने की कोशिश की, लेकिन ये दोनों अपनी पारी लंबी नहीं कर सके। इसके बाद मेंडिस ने एंजेलो मैथ्यूज (53) ने भी पारी संवारने की कोशिश की। लेकिन इतने बड़े लक्ष्य के सामने ये पारियां नाकाफी थी। मैथ्यूज के आउट होने के बाद दिलरुवान परेरा (30) के अलावा किसी ने पिच पर टिकने का साहस नहीं दिखाया और पूरी श्रीलंकाई टीम अंतिम सत्र तक 250 रन बनाकर आउट हो गई।
बता दें कि जहां गॉल में इंग्लैंड की यह पहली जीत थी, वहीं लोकल बॉय रंगना हेराथ का यह अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच था।

ये रहा पूरे मैच का हाल
बता दें कि टेस्‍ट मैच में टॉस इंग्‍लैंड ने जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 342 रन बनाए। अपने डेब्यू मैच में ही मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड पाने वाले जेम्स फोक्स (107) ने शतक जड़ा था। श्रीलंका की ओर से दिलरुवान परेरा ने 5 विकेट लिए थे। इसके जवाब में पहली पारी में श्रीलंका की टीम 203 रन पर ऑल आउट हो गई थी। पहली पारी में भी एंजेलो मैथ्यूज ने सर्वाधिक 52 रन बनाए थे तो इंग्लैंड की ओर से मोइन अली ने 4 विकेट चटकाए।
दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम ने 6 विकेट पर 322 रन बना कर पारी घोषित कर दी थी। इस पारी में ओपनर कीटन जेनिंग्स ने नाबाद 146 रन बनाए।

संक्षिप्त स्कोर
इंग्लैंड: 342/10, 322/6 पारी घोषित
श्रीलंका: 203/10, 250/10

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllCricketRajasthan