Diwali Muhurat Trading: केवल 5 मिनट में निवेशकों ने कमाएं 1 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली। दिवाली के शुभ अवसर पर हर साल की तरह इस साल भी शेयर बाजार शाम को मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए एक घंटे के खुला। साल 2018 की दिवाली पर शेयर बाजार मुहूर्त ट्रेडिंग 5.30 बजे से 6.30 बजे शाम तक चला। खास बात यह रही कि इस साल के मुहूर्त ट्रेडिंग पर निवेशकों ने केवल 5 मिनट में ही करीब 1 लाख करोड़ की कमाई कर डाली। इस साल दिवाली के मुहूर्त ट्रेडिंग शेयर बाजार में सेंसेक्स 246 अंकों तक चढ़ा, वहीं निफ्टी की बात करें तो यह भी 10,600 के आंकड़ें को पार कर गया।

क्या होती है मुहूर्त ट्रेडिंग

दरअसल दिवाली के साथ नए साल की शुरुआत भी होती है। इस बार दिवाली के साथ संवत् 2075 शुरू होने जा रहा है। भारतीय परंपरा के अनुसार ही देश के कई हिस्सों में दिवाली के साथ ही नए वित्त वर्ष की शुरुआत भी हो जाती है। खासकर कारोबारी अपने खातों को इस दिन ही मिलान करते हैं। माना जाता है कि मुहूर्त के दौरान किया गया निवेश शुभ होता है। मार्केट के जानकारों के मुताबिक मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन कारोबारी निवेशक की सोच के साथ मार्केट में उतरते हैं।

दिवाली के दिन शाम को खुलता है शेयर बाजार

यूं तो दिवाली के दिन शेयर बाजार बंद होता है। लेकिन मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए बाजार शाम को खासकर खोला जाता है। वहीं कमोडिटी बाजार की बात करें तो इस दिवाली कमोडिटी एक्सचेंज एसीएक्स के मुताबिक, आज शाम 5 बजे से रात 11:30/11:55 बजे तक ट्रेडिंग होगी। देश में धनतेरस, दिवाली और अक्षय तृतिया के विशेष अवसरों पर गोल्ड जैसे बहुमूल्य धातुओं की खरीदारी शुभ मानी जाती है। इसलिए इसे शाम को खोला जाता है।

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllMarketRajasthan