AUSvsPAK: कंगारुओं के साथ हुई बहुत बड़ी नाइंसाफी, थर्ड अंपायर के गलत निर्णय से हारी ऑस्ट्रेलिया- गंवाई सीरीज

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दुबई में शुक्रवार को हुए सीरीज के दूसरे T20 मैच में कंगारू टीम के साथ थर्ड अंपायर ने बहुत बड़ी नाइंसाफी की जिस कारण वह यह मैच 11 रन से हार गए। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान ने 6 विकेट खोकर 147 रनों का स्कोर खड़ा किया जिसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुक्सान पर केवल 136 रन ही बना सकी। दूसरे T20 मुकाबले में जीत के साथ पाकिस्तान ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। पहला मुकाबला पाकिस्तान ने 66 रनों से जीता था।

कंगारुओं के साथ हुई नाइंसाफी-
ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ऐरॉन फिंच और डार्सी शार्ट 148 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरे थे। तभी मैच के तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर कंगारू टीम थर्ड अंपायर आसिफ याकूब के गलत निर्णय की वजह से अपना पहला विकेट गंवा बैठी। हुआ यूं कि स्ट्राइक पर ऐरॉन फिंच थे, इमाद वसीम गेंदबाजी कर रहे थे और नॉट स्ट्राइकर एन्ड पर डार्सी शार्ट थे। इमाद ने गेंद कराइ जिसपर फिंच ने स्ट्रैट ड्राइव खेली, वह गेंद इमाद के हाथ पर लगकर स्टंप पर जा लगी और पाक टीम को लगा डार्सी क्रीज के अंदर नहीं थे। अपील पर अंपायर शोजाब रजा ने निर्णय थर्ड अंपायर आसिफ के पास भेज दिया जिसे उन्होंने आउट करार दिया। पर असल में देखा जाए तो यही मालूम चल रहा है कि डार्सी ने बल्ला क्रीज के अंदर जमीन पर रख दिया था पर थर्ड अंपायर ने इसके विपरीत सोच रखते हुए इसे आउट करार दिया। डार्सी अच्छी फॉर्म में हैं और उनका इस तरह से आउट होना ऑस्ट्रेलिया के लिए बहुत बड़ा झटका था।

मैक्सवेल ने जताया विरोध-
ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 रनों की पारी खेलने वाले मैक्सवेल ने इस रन आउट पर कहा कि “हमारी टीम के रूप में यही सोच है कि बल्ला लाइन के अंदर जमीन पर लगा हुआ था।” उन्होंने आगे कहा कि “हो सकता है थर्ड अंपायर ने गलत बटन दबा दिया हो। किसी से भी गलती हो सकती है। जैसे हमने चेंज रूम से देखा, इसमें कोई संदेह नहीं था।” साथ ही उन्होंने यह भी जोड़ा “अगर हम देखे कि उन्होंने बल्ला कैसे पकड़ा था, उनका बल्ला ग्लव्स से बाहर था और ऐसे में बैट हवा में रखना बहुत ही कठिन है।” साथ ही कप्तान फिंच ने भी निर्णय पर विरोध जताया जिसके लिए उनपर कार्रवाई भी हो सकती है।

पाक कप्तान सरफराज का बयान-
पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने कहा कि “मुझे पता नहीं इस घटना पर सब क्यों इतनी प्रतिक्रिया दे रहें हैं जबकि यह पूरी तरह स्पष्ट है कि वह आउट था। उसका बैट जमीन पर नहीं था।”

मैच का संक्षिप्त हाल-
पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने बाबर आजम के 45 और मोहम्मद हफीज के 40 रनों की बदौलत 6 विकेट के नुक्सान पर 147 रनों का स्कोर खड़ा किया। नाथन कुल्टर नाइल ने 3 विकेट झटके। रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को शुरूआती झटकों के बाद ग्लेन मैक्सवेल ने संभाला लेकिन अगले छोर से विकेट गिरते रहे और ऑस्ट्रेलिया टारगेट से 11 रन पीछे रह गई। मैक्सवेल ने 52 और कुल्टर नाइल ने 17 गेंदों में 27 रनों की पारी खेली। शादाब खान और शाहीन अफरीदी ने 2-2 विकेट झटके।

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllCricketRajasthan