हैट्रिक शतक लगाते ही कोहली ने रचा बड़ा कीर्तिमान, जानिए विराट से पहले किन 9 खिलाड़ियों ने किया था ऐसा

नई दिल्ली। नित नए कीर्तिमान रचने वाले भारत के रन मशीन कप्तान विराट कोहली ने पुणे में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए एकदिवसीय मुकाबले में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज कराया। विराट कोहली के नाम पर दर्ज हुआ यह रिकॉर्ड इस मामले में विशिष्ट कहा जा रहा है कि अब तक भारत के किसी भी बल्लेबाज ने ऐसा कारनामा नहीं किया था। भारत ही क्या दुनिया के अन्य देशों के मात्र 9 बल्लेबाज ही विराट से पहले इस रिकॉर्ड को बना सके थे। लिहाजा कोहली का यह रिकॉर्ड सच्चे अर्थों में विराट है।

हैट्रिक शतक जमाया विराट ने-
वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी मौजूदा सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने हैट्रिक शतक जमाने का कारनामा किया। इस सीरीज के पहले मैच में कोहली ने गुवाहाटी में 140 रन, विशाखापट्टनम में 157 रन नाबाद और तीसरे वनडे में पुणे में कोहली ने 107 रनों की पारी खेली। इस तरह से कोहली वनडे में लगातार तीन शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज हैं।

कोहली से पहले इन बल्लेबाजों ने किया ऐसा-
विश्व क्रिकेट में कोहली से पहले यह मुकाम नौ बल्लेबाज हासिल कर चुके हैं। श्रीलंका के कुमार संगाकारा का नाम इस सूची में सबसे ऊपर है। श्रीलंका के इस पूर्व कप्तान ने वनडे में लगातार चार शतक लगाए हैं। उनके बाद पाकिस्तान के जहीर अब्बास, सईद अनवर, दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक, न्यूजीलैंड के रॉस टेलर, पाकिस्तान के बाबर आजम, इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो के नाम शामिल हैं।

सचिन का रिकॉर्ड तोड़ चुके है कोहली-
इसी सीरीज के दूसरे मैच में कोहली ने वनडे में सबसे तेजी से 10,000 रन पूरा करने का रिकार्ड भी अपने नाम किया था। इसी मैच में वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने थे। इन दोनों मामलों में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा था। बताते चले कि इस समय कप्तान कोहली प्रचंड फॉर्म में है। लिहाजा उनके बल्ले से रिकॉर्डों की भरमार निकल रही है।

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllCricketRajasthan