सर डॉन ब्रैडमैन + सर विवियन रिचर्ड्स = विराट कोहली !

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान व विश्व के वर्तमान में नंबर-1 बल्लेबाज विराट कोहली की तुलना कई दिग्गजों से की जा रही है। वैसे तो यह तुलना नाजायज है क्योंकि इन खिलाड़ियों के बीच दशकों का अंतर है। इस समय के बीच पिच की गुणवत्ता, गेंदबाजों की काबिलियत और बल्लों की छमता में काफी अंतर आया है। पर अगर हम केवल आंकड़ों के हिसाब से विराट कोहली का 2018 का करियर देखें तो उनका प्रदर्शन सर डॉन ब्रैडमैन जैसा निरंतर और सर विवियन जैसा आक्रामक रहा है। अगर हम इन दोनों लीजेंड खिलाड़ियों की खेल शैली और आकड़ों को मिला लें तो हम 2018 का विराट कोहली पाएंगे।

यह भी पढ़ें- हैट्रिक शतक लगाते ही कोहली ने रचा बड़ा कीर्तिमान, जानिए विराट से पहले किन 9 खिलाड़ियों ने किया था ऐसा

विराट कोहली के 2018 में आकड़ें-
अगर केवल ODI क्रिकेट की बात की जाए तो विराट कोहली ने इस साल 12 मैचों में 144.12 की औसत से 1153 रन बनाए हैं और इन रनों को बनाने के लिए उनका स्ट्राइकरेट 102.39 का रहा है। इस बीच वह 6 शतक व 3 अर्धशतक लगा चुके हैं। विराट ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले 3 मैचों में 3 शतक जड़े हैं। वह पहले भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने लगातार 3 ODI मैचों में शतक जड़ा हो। 2018 में टेस्ट क्रिकेट में विराट 10 मैचों में 59.05 की औसत से 1063 रन बना चुके हैं। उन्होंने टेस्ट में 4 शतक लगाए हैं।

यह भी पढ़ें- Opinion : भगवान बड़ा या बादशाह, जानें क्या अंतर है सचिन और कोहली के दौर में

ब्रैडमैन+रिचर्ड्स= विराट-
सर डोनाल्ड ब्रैडमैन के ज़माने में केवल टेस्ट क्रिकेट ही खेला जाता था। सर डॉन ने मात्र 52 टेस्ट में 99.94 की अविश्वसनीय औसत से 6996 रन बनाए थे। जिसमे 29 शतक व 13 अर्धशतक शामिल थे। वह अपनी निरंतरता के लिए जाने जाते थे। दूसरी ओर विवियन रिचर्ड्स को ODI के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है। वह आक्रामकता के साथ बल्लेबाजी करते थे, उनके समय में कोई भी बल्लेबाज उनके जैसी स्ट्राइकरेट से बल्लेबाजी नहीं करता था। रिचर्ड्स ने विराट को बल्लेबाजी करते हुए देख कर यह भी कहा है कि वह उनके जैसी बल्लेबाजी करते हैं। रिचर्ड्स ने 187 ODI मुकाबलों में 47.00 की औसत से 6721 रन बनाए हैं। इन रनों के बनाने के लिए उनका स्ट्राइकरेट 90.20 का था। विराट में इस साल सर डॉन की निरंतरता और सर रिचर्ड्स की आक्रामकता का समागम देखने को मिला है।

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllCricketRajasthan