भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आस्ट्रेलिया का सूपड़ा किया साफ, 3-0 से सीरीज पर जमाया कब्जा

नई दिल्ली। इंडिया ए और आस्ट्रेलिया ए टीम के बीच खेले गए तीन मैचों की टी-20 सीरीज को भारत ने 3-0 के अंतर से अपने नाम कर लिया है। शुक्रवार को बीकेसी क्रिकेट स्टेडियम मुंबई में खेले गए सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को 37 रनों के अंतर से मात दी। इस मैच में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने हरमनप्रीत की 41 रनों की उम्दा पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 154 रन बनाए। 155 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम 19.2 ओवर में 117 रन बना कर ऑल आउट हो गई।

भारतीय टीम की बल्लेबाजी का हाल-
भारतीय टीम की शुरुआत इस मैच में खराब रही। पिछले मैच में शानदार शतक लगाने वाली मिताली राज इस मुकाबले में मात्र सात रन बना कर आउट हो गई। जबकि स्मृति मंधाना भी मात्र 5 रन बना कर चलती बनी। हालांकि इसके बाद जेमिमा रोड्रिगेज ने 38 रनों की अच्छी पारी खेल कर भारतीय टीम को संकट से उबारा। भारत की ओर से इस मैच में सर्वाधिक स्कोर कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बनाए। कौर ने 27 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्कों की मदद से 41 रनों की यादगार पारी खेली। अंतिम ओवरों में भारत की ओर से दिप्ती (18) और हेमलता (12) ने तेज पारियां खेलते हुए स्कोर 150 के पार पहुंचा दिया।

 

मात्र 117 रन बना कर आउट हुई कंगारू टीम-
155 रनों का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम की बल्लेबाजी इस मुकाबले में फीकी रही। कंगारू टीम की ओर से नाओमी स्टेलेनबर्ग ने सर्वाधिक 26 रन बनाए। आस्ट्रेलिया के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके। भारत की ओर से पूनम यादव ने सर्वाधिक तीन बल्लेबाजों को आउट करने में कामयाबी हासिल की। पूजा वस्त्राकर और अनूजा पाटिल ने दो-दो विकेट झटके। दिप्ती और राधा यादव ने एक-एक बल्लेबाजों को आउट किया। कंगारू टीम ने 19.2 ओवर में 117 रन बनाए।

3-0 से जीती सीरीज-
तीसरे मुकाबले में मिली जीत के साथ ही भारत ने इस सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया। बताते चले कि इस सीरीज के दूसरे मैच में भारत की ओर से मिताली राज ने 105 रन बनाया था। यह टी-20 इंटरनेशनल में भारत की किसी भी बल्लेबाज का सर्वाच्च स्कोर है।

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllCricketRajasthan