पिछले 19 ODI मैचों में एक भी फिफ्टी नहीं लगा पाए हैं एमएस धोनी, क्या वर्ल्ड कप की रेस से होंगे बाहर?

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की खराब फॉर्म के चलते भारतीय T20 टीम से छुट्टी हो गई है । मुख्य चयनकर्ता ने बताया है कि वह अन्य विकेटकीपर बल्लेबाजों को परखना चाहते हैं। बात यहां सिर्फ नए बल्लेबाजों को परखने की नहीं है बल्कि धोनी का प्रदर्शन उनके टीम में नहीं चुने जाने का कारण है। अंतिम के ओवरों में धोनी लगातार तेज बल्लेबाजी करने में विफल हो रहे हैं और अब लगता है कि उनमे वह पोटाश नहीं बचा है। T20 टीम से निकाले जाने के बाद अब धोनी पर वर्ल्ड कप की टीम से भी बाहर होने का खतरा मडरा रहा है। आइए देखते हैं उनके आकड़े क्या कहते हैं।

पिछले 19 ODI में धोनी का प्रदर्शन-
पूर्व कप्तान धोनी इस समय अपने प्रदर्शन से भारतीय टीम की चिंताओं को बढ़ा रहे हैं। वह फॉर्म में नहीं हैं इस कारण नंबर 4 की समस्या भी उजागर हो रही है।धोनी ने पिछले 19 ODI मुकाबलों में एक भी अर्धशतक नहीं जड़ा है। इन मैचों में वह 7 बार बल्लेबाजी करने नहीं उतरे हैं। दो मैचों में नाबाद रहने के बाद उन्होंने 25.2 की साधारण औसत से 252 रन बनाए हैं। इसमें उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 42 रनों का रहा है। उन्होंने आखिरी अर्धशतक(65) श्रीलंका के खिलाफ दिसंबर 2017 में लगाया था। पिछले 30 वनडे मैचों में उनके बल्ले से केवल 2 फिफ्टी निकली हैं।

T20 टीम से बाहर हुए धोनी-
ऑस्ट्रेलिया व वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज के लिए भारतीय चयनकर्ताओं ने महेंद्र सिंह धोनी को टीम में मौका नहीं दिया है। चयनकर्ताओं का कहना है कि वह अन्य विकेटकीपर बल्लेबाजों को आजमाना चाहते हैं। पर लगता है कि धोनी का T20 करियर अब ख़त्म हो गया है और उनको बाहर करने का यह चयनकर्ताओं का अपना रास्ता है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की T20 टीम-
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांडया, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शहबाज नदीम।

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की T20 टीम
विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, खलील अहमद।

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllCricketRajasthan