दीपावली के मौके पर सोने की कीमतों में दिखी भारी कटौती, चांदी के दाम भी लुढ़के

नर्इ दिल्ली। दीपावली के मौके पर सोने आैर चांदी की कीमतों में भारी कटौती देखने को मिली। जहां सोने की कीमतों में 210 रुपए प्रति 10 ग्राम कटौती देखने को मिली। वहीं चांदी की कीमतों में 300 रुपए प्रति किलो के हिसाब से कमी देखने में आर्इ। जानकारों की मानें तो रुपए की मजबूती के कारण सोने के दाम में कमी देखने को मिली है। वहीं वैश्विक स्तर पर सोने के कारोबार में अच्छा देखने को मिला है। अाइए जानते हैं कि सोने कीमतों में कमी के बाद क्या कीमतें हो गर्इ हैं।

कुछ एेसे रहे सोने के दाम
दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 210 रुपए गिरकर 32,400 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया। चांदी हाजिर भी 300 रुपये की नरमी के साथ 39 हजार रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गर्इ। इससे पहले भी 6 नवंबर को भी सोने के दाम में 80 रुपए की कमी देखने को मिली थी। वहीं चांदी में 240 रुपए कम हुए थे। लेकिन धनतेरस के दिन सोने के भाव में तेजी देखने को मिली थी। उस दिन सोने के दाम में 40 रुपए का इजाफा देखने को मिला था। वहीं चांदी के भाव में 10 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी देखने को मिली थी।

शादियों में देखने को मिलेगी तेजी
ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक कौंसिल (जीजेसी) के चेयरमैन नितिन खंडेलवाल ने कहा कि विदेशी बाजारों में सोना तेज रहा लेकिन रुपये में मजबूती के चलते स्थानीय बाजार में इसकी कीमतों में गिरावट देखी गयी। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि संवत 2075 सर्राफा बाजार के लिये अच्छा रहेगा। मौजूदा सत्र के पहले तीन महीने में कारोबार अनुमान के मुताबिक नहीं रहने के बाद भी आने वाले महीनों में शादियों का मौसम जोर पकड़ने से कारोबार अच्छा रहेगा

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllMarketRajasthan