दिवाली पर अंबानी से लेकर अडानी तक खरीदते हैं ये खास चीज, इसलिए बने इतने धनवान

नई दिल्ली। दिवाली का त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। चाहे गरीब हो या अमीर सभी दिवाली को धूम-धाम से मनाते हैं। लेकिन देश का अमीर वर्ग दिवाली को कुछ अनोखे तरीके से मनाता है। अमीर वर्ग के लोगों के लिए मां लक्ष्मी की आराधना कुछ खास तरीके से करते हैं।साथ ही अगले साल तक और अधिक धन कमाने की कामना करते हैं।

अंबानी से लेकर अड़ानी तक दिवाली पर खरीदते है सामान

मुकेश अंबानी, अडानी सहित देश के सबसे अमीर लोग लक्ष्मी माता की खास पूजा करते हैं,और स्टॉक ट्रेडिंग यानि शेयर की खरीद -बिक्री करते हैं।जब पूरा देश दिवाली की शाम पटाखे जला रहा होता है और दीप जला रहा होता है।तब देश भर के निवेशक और अमीर लोग एक खास समय शेयर मार्केट की ट्रेडिंग करते हैं।इस दौरान इनके लिए मुनाफे से कहीं ज्यादा अहम परंपरा होती है। स्टॉक मार्केट सालों से अपनी परंपराओं का निर्वाह कर रहा है। इस परंपरा को मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं। निवेशक ऐसा कर मां लक्ष्मी में अपनी आस्था प्रकट करते हैं और कामना करते हैं कि उनके द्वारा निवेश किए गए धन में भारी बढ़ोतरी हो। अधिकांश लोग इस दिन स्टॉक में खरीद करते हैं।हालांकि ये निवेश छोटा और प्रतीकात्मक होता है।

ये होता है मुहूर्त ट्रेडिंग

भारतीय परंपरा के अनुसार दीवाली के साथ नए साल की शुरुआत भी होती है। इस दिवाली के साथ संवत 2075 की शुरुआत होगी। देश के कई हिस्सों में दिवाली के साथ ही नए फाइनेंशियल ईयर की भी शुरुआत होती है। दिवाली पर खास मुहूर्त पर ट्रेडिंग की शुरुआत कर निवेशक नए फाइनेंशियल ईयर के अच्छे रहने की कामना करते हैं। इस साल दिवाली के दिन शाम 5 बजे से 6 बजकर 30 मिनट तक 1.30 घंटे की खास ट्रेडिंग होगी।

 

 

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllMarketRajasthan