गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, 79 अंक लुढ़का सेंसेक्स, निफ्टी 10600 के नीचे

नर्इ दिल्ली। सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ। मूहुर्ति ट्रेडिंग में जोरदार तेजी के बाद एनएसर्इ निफ्टी 10,600 के पार बंद हुआ था लेकिन शुक्रवार को निफ्टी इस बढ़त को बरकरार नहीं रख सका। 30 शेयरों वाला बीएसर्इ का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 79 अंक यानी 0.22 फीसदी की गिरावट के साथ 35,158 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि निफ्टी 13 अंक यानी 0.12 फीसदी की गिरावट के साथ 10,585 के स्तर पर बंद हुआ।

हालांकि दिनभर के कारोबार के बाद मिडकैप व स्माॅलकैप इंडेक्स हरे निशान पर बंद होने में कमयाब रहे। दोनों इंडेक्स में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। बीएसर्इ का स्माॅल कैप इंडेक्स 87 अंकों की बढ़त के साथ 14,673 के स्तर पर बंद हुअा जबकि बीएसर्इ का ही मिडकैप इंडेक्स 92 अंकों की उछाल के साथ 14,939 के स्तर पर बंद हुआ। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो इसमें भी 209 अंकों की जोरदार तेजी दर्ज की गर्इ जिसके बाद यह 17,609 के स्तर पर बंद हुआ।

आर्इटी, मेटल व टेक सेक्टर में अच्छी खरीदारी

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो इसमें आर्इटी, मेटल व टेक सेक्टर टाॅप गेनर्स में रहे। वहीं आॅटो, फार्मा व इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में जोरदार लिवाली का माहौल देखा गया है। दिनभर के कारोबार के बाद हरे निशान पर बंद होने वाले सेक्टर में आॅटो, कैपिटल गुड्स, कंज्युमर ड्यूरेबल्स, फार्मा, आॅयल एंड गैस व पीएसयू सेक्टर्स रहे। लाल निशान पर बंद होने वाले सेक्टर्स में एफएमसीजी, आर्इटी, मेटल व टेक सेक्टर शामिल रहा। बैंक निफ्टी की बात करें तो इसमें 45 अंकों की मामूली बढ़त दर्ज की गर्इ जिसके बाद यह 25,783 के स्तर पर बंद हुआ।

दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों में आज सबसे अधिक खरीदारी यस बैंक, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, अदानी पोर्ट्स एंड एसर्इजेड, एशियन पेन्ट्स, सन फार्मा व हीरो मोटोकाॅर्प शामिल रहे। गिरावट वाले दिग्गज शेयरों की बात करें तो इसमें भारती एयरटेल, इंफोसिस, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, डाॅ रेड्डीज लैब्स, गेल इंडिया, टाटा कंस्लटेंसी सर्विसेज, रिलायंस इंडस्ट्रीज व भारतीय स्टेट बैंक के शेयर हैं।

 

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllMarketRajasthan