ईरान पर प्रतिबंध में छूट से सस्ता हुआ कच्चा तेल, कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली। ईरान पर प्रतिबंध लागू होने के बाद भी भारत और चीन समेत आठ देशों को आयात की छूट मिलने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंगलवार को कच्चा तेल लुढ़क गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में लंदन का ब्रेंट क्रूड वायदा मंगलवार को 0.7 फीसदी यानी 48 सेंट लुढ़ककर 72.69 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। अमरीका का स्वीट क्रूड वायदा भी 24 सेंट यानी 0.4 फीसदी की गिरावट में 62.86 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

ईरान पर चार नवंबर से लागू हैं प्रतिबंध

ईरान पर अमरीका का प्रतिबंध गत चार नवंबर से लागू है लेकिन अमरीका ने भारत, चीन, दक्षिण कोरिया, तुर्की, जापान, इटली, यूनान और ताइवान को 180 दिन अधिक तक ईरान से कच्चा तेल आयात करने की छूट दी है, जिससे आपूर्ति संकट की आशंका कम हो गई है। ये आठों देश ईरान के सबसे बड़े तेल आयातक हैं। बाजार विश्लेषकों के मुताबिक अधिकतर एशियाई देश मुद्रा के अवमूल्यन की समस्या से जूझ रहे हैं। आगामी महीनों में वैश्विक आर्थिक विकास की रफ्तार सुस्त रहने की आशंका के कारण ईंधन मांग में कमी आ सकती है।

सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार गिरावट हो रही है। इसका कारण कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी है। जानकारों के अनुसार, मांग कम होने के कारण कच्चे तेल की कीमतों में आने वाले दिनों में और कमी आएगी और इसका फायदा उपभोक्ताओं को भी मिलेगा। कच्चे तेल सस्ता होने के कारण तेल विपणन कंपनियों पर भी कीमतों में कटौती करने का दबाव बना रहेगा। एेसे में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती जारी रह सकती है।

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllMarketRajasthan