आखिरी टेस्ट में रंगना हेराथ ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने

नई दिल्ली। श्रीलंका के स्टार स्पिनर रंगना हेराथ इस समय अपने टेस्ट करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे हैं। गॉल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रह इस टेस्ट मैच से पहले ही रंगना ने अपने संन्यास का ऐलान कर दिया था। अपने टेस्ट करियर के आखिरी मैच के पहले ही दिन हेराथ ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। मंगलवार को इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को आउट करते हुए हेराथ ने गॉल स्टेडियम में 100 विकेट चटकाने का कारनामा किया। किसी एक स्टेडियम में 100 विकेट लेने की इस खास उपलब्धि को हासिल करने वाले हेराथ विश्व क्रिकेट के तीसरे गेंदबाज बने। बता दें कि हेराथ से पहले उनके हमवतन मुथैया मुरलीधरन और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने ऐसा कारनामा किया है।

 

मुरली और जिम्मी के क्लब में हुए शामिल-
किसी एक मैदान पर विकेटों का शतक लगाने के साथ ही हेराथ मुरलीधरन और जेम्स एंडरसन के खास क्लब में शामिल हो गए हैं। बताते चले कि टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिकर विकेट झटकने वाले श्रीलंका के मुरलीधरन ने कोलंबो, कैंडी और गॉल में 100 से ज्यादा विकेट चटकाएं है। मुरली ने कोलंबो में 166 विकेट, कैंडी में 117 विकेट जबकि गॉल में 111 विकेट झटके है। जबकि इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने लॉड्स में 103 विकेट हासिल किए हैं।

जहां से शुरू किया सफर वहीं समापन-
हेराथ के बारे में बताते चले कि उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत गॉल स्टेडियम से ही की थी। साल 1999 में हेराथ ने इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेला था। इसके साथ-साथ साल 2016 में हेराथ ने इसी मैदान में पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेकर अपने करियर को नई दिशा दी थी। इसी मैदान पर रंगना ने पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी।

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllCricketRajasthan