अगर सचिन के उत्तराधिकारी पृथ्वी शॉ हैं तो विराट का जवाब है ये खिलाड़ी, जल्द होगा टीम में शामिल!

नई दिल्ली। देवधर ट्रॉफी चल रही है और कुछ खिलाड़ियों ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। इस लिस्ट में पहला नाम 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप की विजेता भारतीय टीम के उपकप्तान शुभमन गिल का है। शुभमन लगातार घरेलु क्रिकेट में रन बना रहे हैं। उन्होंने गुरुवार को इंडिया ‘सी’ के लिए खेलते हुए इंडिया ‘ए’ के खिलाफ देवधर ट्रॉफी में शतकीय पारी खेली जिससे उनकी टीम फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही। पंजाब की ओर से खेलने वाले गिल भारत की ‘ए’ टीम का भी हिस्सा रहे हैं। गिल के अंडर-19 वर्ल्ड कप के साथी पृथ्वी शॉ की तुलना सचिन तेंदुलकर से जोरो पर हैं ऐसे में गिल को अगले विराट कोहली के रूप में भी देखा जा सकता है। विराट की ही तरह गिल बड़े मैचों में प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं और साथ ही गिल नंबर 3 पर बल्लेबाजी भी करते हैं।

अंडर-19 वर्ल्ड कप में शुभमन का प्रदर्शन-
शुभमन गिल अंडर-19 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे पायदान पर थे। भारतीय बल्लेबाजों में नंबर-1 शुभमन ने टूर्नामेंट में 6 मैचों में 124 की औसत से 372 रन बनाए थे। उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 102 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 3 अर्धशतक और 1 शतक लगाया था। दूसरी ओर पृथ्वी के इतने ही मैचों में 261 रन थे।

shubman gill

गिल का फर्स्ट क्लास व लिस्ट ए रिकॉर्ड-
गिल शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं और वह पिछले 9 लिस्ट ‘ए’ मैचों में वह 70 की औसत से 560 रन बना चुके हैं जिसमे 2 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं। गिल 33 लिस्ट ‘ए’ मैचों में 49.68 की औसत से 1441 रन बना चुके हैं जिसमे 4 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने मात्र 3 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 49.83 की औसत से 299 रन बनाए हैं। इन तीन मैचों में उनका 1 शतक और 2 अर्धशतक हैं। गिल आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए भी सभी को प्रभावित कर चुके हैं।

क्यों चर्चा में हैं गिल-
गिल ने गुरूवार को देवधर ट्रॉफी के नाकआउट मुकाबले में नाबाद शतक लगाकर अपनी टीम इंडिया ‘सी’ को फाइनल में पहुंचाया। उन्होंने 111 गेंदों की पारी में 3 छक्कों और 8 चौकों की मदद से 106 रनों की नाबाद पारी खेली और इंडिया ‘ए’ द्वारा दिए गए 294 रनों के लक्ष्य को आसानी से पा लिया। इस पारी के दौरान गिल ने भारत के नंबर 1 गेंदबाज आर अश्विन को सिक्स मारा।

Source :

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

read more

Categories: AllCricketRajasthan